Wednesday 6 September 2017

पर्यावरण का करना ख्याल

एक वृक्ष दस पुत्रो के समान होता है, अतः अगर हम एक वृक्ष काटते है तो हमे दस मनुष्यों की हत्या का पाप लगता है। इसलिए हमने वायु प्रदान करने वाले वृक्ष को नही काटना चाहिए। जल, थल और आकाश मिलकर पर्यावरण को बनाते हैं।
हमने अपनी सुविधा के लिए प्रकृति के इन वरदानों का दोहन किया, लेकिन भूल गए कि इसका क्या नतीजा होगा?

पर्यावरण विनाश के कुफलों से चिंतित  मनुष्य आज अपनी गलती सुधारने की कोशिश में है।  सृष्टि के निर्माण में प्रकृति की अहम भूमिका रही है। यहां हमने इतिहास के उन पन्नों को पलटने की कोशिश की है जिनके बारे में सुनने, पढ़ने या फिर सोचने के बाद शायद हमें समझ आ जाए। मे  आप का ध्यान उस दौर की और आकर्षित करना चाहता हु 
 जहां पर विशाल से विशाल जीवों ने प्रकृति के खिलाफ जाने की कोशिश की और अपना अश्तित्व ही खो दिया। देखा जाए तो सृष्टि का निर्माण प्रकृति के साथ ही हुआ है। इस दुनिया में सबसे पहले वनस्पितयां आई। जो जीवन का प्राथमिक भोजन बनी । उसके बाद अन्य जीवों ने अपनी जीवन प्रक्रिया शुरू की। माना जाता है कि मनुष्य की उत्पत्ति अन्य जानवरों के काफी समय बाद हुई है। 
अगर कहा जाए तो मनुष्य की उत्पत्ति के बाद से ही इस सृष्टि में आये दिन कोई न कोई बदलाव होते आ रहे हैं। मनुष्य ने अपने बुद्धी व विवेक के बल पर खुद को इतना विकसित कर लिया की और कोई भी जीव उससे ज्यादा विवेकशील नहीं है। यही कारण है कि दिन प्रतिदिन मनुष्य अपनी बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रकृति की कुछ अनमोल धरोहरों को भेंट चढ़ाता जा रहा है। प्रकृति का वह आवरण जिससे हम घिरे हुए हैं, पर्यावरण कहलाता है। आज वही पर्यावरण प्रदूषण की चरम सीमा पर पहुंच चुका है। हर कोई किसी न किसी प्रकार से पर्यावरण को प्रदूषित करने का काम कर रहा है। 
जहां कल कारखानें लोगों को रोजगार दे रहे हैं। वहीं जलवायु प्रदूषण में अहम भूमिका भी निभा रहे हैं। कारखानों से निकलने वाला धुंआ हवा में कार्बनडाई आक्साइड की मात्रा को बढ़ा देता है जो कि एक प्राण घातक गैस है। इस गैस की वातावरण में अधिक मात्रा होने के कारण सांस लेने में घुटन महसूस होने लगती है। चीन और अमेरिका जैसे कई विकसित देशों के वातावरण में गैसिए संतुलन विगड़ने से लोगों को गैस मास्क लगाकर घूमना पड़ता है। 
अभी अपने देश में यह नौबत नहीं आयी है। लेकिन इस बात से भी मुंह नहीं फेरा जा सकता कि आने वाले भविष्य में हम भी उन्हीं देशों की तरह शुद्ध हवा के लिए गैस मास्क लगा कर घूमते नजर आएंगे।
          वृक्षों को कटने से रोको,और जीवन बन जाये वरदान।
                  वृक्षों का रोपण कर, बन जाओ तुम सबसे महान।।

No comments:

Post a Comment