Monday 14 May 2018

हर चुनाव में प्रधानमंत्री झूठ का नायाब उदाहरण पेश करते हैं

आज जंहा आम जनता हमारे प्रधानमंत्री के भाषणो से प्रभावित होती है वही तथ्यो को   कैसे तोड़ा मरोड़ा जाता है, आप प्रधानमंत्री से सीख सकते हैं। क्योंकि ये खास तरीके से डिजाइन किए जाते हैं और फिर रैलियों में बोला जाता है। गुजरात चुनावों के समय मणिशंकर अय्यर के घर की बैठक वाला बयान भी इसी श्रेणी का था जिसे लेकर बाद में राज्य सभा में चुपचाप माफी मांगी गई थी। 1948 की घटना का ज़िक्र कर रहे हैं तो ज़ाहिर है टीम ने सारे तथ्य निकाल कर दिए ही होंगे, फिर उन तथ्यों के आधार पर एक झूठ बनाया गया होगा।
कर्नाटक के कलबुर्गी में प्रधानमंत्री ने कहा कि फिल्ड मार्श के एम करिअप्पा और जनरल के थिमाया का कांग्रेस सरकार ने अपमान किया था। यह एक ऐतिहासिक तथ्य है। जनरल थिमाया के नेतृत्व में हमने 1948 की लड़ाई जीती थी। जिस आदमी ने कश्मीर को बचाया उसका प्रधानमंत्री नेहरू और रक्षा मंत्री कृष्ण मेनन ने अपमान किया। क्या अपमान किया, कैसे अपमान किया, इस पर कुछ नहीं कहा।
1947-48 की लड़ाई में भारतीय सेना के जनरल सर फ्रांसिस बुचर थे न कि जनरल थिमाया। युद्ध के दौरान जनरल थिमाया कश्मीर में सेना के आपरेशन का नेतृत्व कर रहे थे। 1957 में सेनाध्यक्ष बने। 1959 में जनरल थिम्माया सेनाध्यक्ष थे। तब चीन की सैनिक गोलबंदी को लेकर रक्षा मंत्री कृष्ण मेनन ने उनका मत मानने से इंकार कर दिया था। इसके बाद जनरल थिम्माया ने इस्तीफा देने की पेशकश कर दी जिसे प्रधानमंत्री नेहरू ने रिजेक्ट कर दिया।
भारत का प्रधानमंत्री चुनावी जीत के लिए कुछ भी बोल देते हैं। जरूर इस बात को कहने के लिए पुराना इतिहास खंगाला गया होगा। इसके लिए टीम होगी और बहुत चालाकी से इसे 2018 के चुनाव में मुद्दा बनाया गया। खुद बता देते कि जनरल थिमाया के लिए क्या किया है।
आलोचना हो रही है कि बेल्लारी के रेड्डी बंधुओं के परिवार के सात सदस्यों को बीजेपी ने टिकट दिया है। अमित शाह रेड्डी बंधु से किनारा करते हैं, रेड्डी बंधु बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं। येदुरप्पा इंडियन एक्सप्रेस से कहते हैं कि अमित शाह का फैसला था।
अब प्रधानमंत्री बेल्लारी गए। रेड्डी बंधुओं पर अवैध खनन के तमाम मामले चल रहे हैं। प्रधानमंत्री की आलोचना भी हो रही थी इस बात को लेकर। जिनके अभियान की शुरूआत न खाऊंगा न खाने दूंगा से शुरू हुआ था, वो प्रधानमंत्री अब रेड्डी बंधुओं का बचाव कर रहे हैं।
बेल्लारी जाकर वे अपनी भाषण कला(?) का इस्तेमाल करते हैं और बात को घुमा देते हैं। कहते हैं कि कांग्रेस ने बेल्लारी का अपमान किया है। कांग्रेस कहती है कि बेल्लारी में चोर और लुटेरे रहते हैं। जबकि 14 वीं से 17वीं सदी के बीच विजयनगरम साम्राज्य के समय गुड गवर्नेंस था। भला हो प्रधानमंत्री का जिन्होंने विजयनमगर के महान दौर को बीजेपी सरकार का दौर नहीं कहा। मगर किस चालाकी और खूबी से उन्होंने बेल्लारी के रेड्डी बंधुओं का बचाव किया। वे बेल्लारी की जनता के अपमान के बहाने रेड्डी बंधुओं का खुलेआम बचाव कर गए। तालियां। पहली बार प्रधानमंत्री ने रेड्डी बंधुओं को क्लिन चिट दे दिया है। अब सीबीआई भी चुप ही रहेगी।
हर चुनाव में प्रधानमंत्री झूठ का नायाब उदाहरण पेश करते हैं। अभी तक के किसी भी प्रधानमंत्री ने झूठ को लेकर इतने रचनात्मक प्रयोग नहीं किए हैं। चुनाव जीतना बड़ी कामयाबी होती है मगर यह कामयाबी इस कीमत पर हासिल कर रहे हैं, वही बता सकते हैं कि इसका क्या मोल है। इसलिए उनका हर झूठ हीरा है, इन हीरों का एक कंगन बना लेना चाहिए। उसे राष्ट्रीय स्मारक की तरह संजो कर किसी म्यूज़ियम में रख दिया जाए।

No comments:

Post a Comment