Friday 24 May 2019

सूरत शहर में आगजनी की घटना का जिम्मेदार कौन ?

सूरत शहर में आगजनी की आज की घटना --😢
अग्निशमन दल के पास सुविधा की कमी या अग्निशमन दल की लापरवाही जांच का विषय है हीरा नगरी  व टेक्सटाइल नगरी पूरे देश नही विश्व में अपनी अलग पहचान है । आज इस आगजनी में मासूमो  की जान चली गयी इसके जिम्मेदार कौन? सरकार , प्रशासन या अग्निशमन दल की लापरवाही .. सिर्फ मुआवजा इस नुकसान की भरपाई नही कर सकता। इस हादसे का असली जिम्मेदार को सजा मिले अगर सुविधा की कमी  तो सरकार व प्रशासन जिम्मेदारी ले और इस्तीफा दे अग्निशमन दल की लापरवाही है तो तुरंत पदच्युत किया जाए
नॉट -- हमे अंदर से खोखला होना मंजूर है लेकिन बाहर से हम #राष्ट्रवादी है। #राष्ट्रवाद की दूसरी कड़ी की प्रथम क़िस्त उन मासूम बच्चों की गई है। जो भविष्य के सितारे हो सकते थे। किंतु #भ्रष्टाचार के चलते #गुजरात #सूरत शहर के कोचिंग सेंटर में लगी आग से 19 बच्चों की जिंदगी ही समाप्त हो गई।

हम लोग बहुत बड़ा तो सोचते है लेकिन कभी छोटी से छोटी चीज को लेकर कभी गंभीरता से नही सोचते।

आज अगर उस कोचिंग सेंटर में #कानून के नियमों की पालना हो रही होती तो शायद ये बच्चे जिंदा होते, लेकिन क्या करे हम #राष्ट्रवाद के नाम पर #व्यवस्थाओं से समझौता कर जिंदगी से भी समझौता कर सकते है।

किसी भी ऑफिस, स्कूल, कोचिंग सेंटर, दुकान आदि सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की स्थिति में #सुरक्षा उपकरणों का कानून पूरे देश मे लागू है।
लेकिन कुछ चन्द मुनाफाखोर उन उपकरणों में लगने वाले खर्च से बचने के लिए #प्रशासन #नेताओ से साठगांठ कर उन पेसो को तो बचा लेते है लेकिन उनकी इस सोच की वजह से मानवता शर्मशार हो जाती है।
उत्तम विद्रोही जैन

No comments:

Post a Comment