Monday 15 January 2018

मेरे जन्म दिन पर शुभकामना हेतु - आप सभी दोस्तों का मैं आभार प्रकट करता हूँ

मेरे जन्म दिन पर आप सभी दोस्तों का मैं आभार प्रकट करता हूँ ----इस दिवस को आप सबने अपने प्यार से यादगार बना दिया ..आपके स्नेह का तहे दिल से शुक्रियां अदा करता हूँ --यह प्यार हमेशा बनाए रखना यही अपेक्षा करता हूँ :--
आज मन में यह ख्‍याल आ रहा है कि खुशियां मनाऊं या गम....?
आज जन्‍मदिन है मेरा। उम्र एक साल बढ गई.... या कम हो गई....., क्‍या कहूं, क्‍या समझूं । वैसे जन्‍मदिन को उत्‍साह के रूप में मनाया जाता है। जश्‍न किया जाता है इस दिन...... पर क्‍या दूसरा पहलू यह नहीं कि जितनी उम्र ऊपरवाले ने लिखी है उसमें एक साल कम हो गए.........!
खैर...... जीवन जितना भी है, उसे उत्‍साह के साथ जीना चाहिए, और ये कोशिश मैं हमेशा करता हूं। उम्र कम हुई या बढी इस चिंता को छोड ये तो सोचा ही जा सकता है आज के दिन कि अब तक क्‍या खोया और क्‍या पाया....? काफी कुछ पाया है तो काफी कुछ खोया भी है मैंने अपने अब तक के सफर में। जन्‍मदिन पर आज एक बार फिर आंखे नम हो गई हैं, उसे याद कर जिसने मुझे इस दुनिया में लाया। मेरी मां व मेरे पिता । मैं दुनिया में उनसे सबसे ज्‍यादा प्‍यार करता हूं और सुबह उठने के साथ ही माँ व पिता का आशीर्वाद लिया ! ............ माँ पिता का आशीर्वाद मेरे चार धाम कि यात्रा का सहज अनुभव हुआ !
रात्रि 12 बजे बच्चो व बहनो ने जन्मदिवस पर विश किया ! पत्नी ममता ने एक सुंदर उपहार दिया ! मेरे लिए उसका उपहार से ज्यादा उसकी मुस्कान है उसका प्यार ही मेरा जीवन है ! मेरी स्वर्गस्थ पत्नी कुसुम को मेने हमेशा साथ महसूस किया है ! उसका प्यार हर जन्मदिन पर ही नही हर पल महसूस करता हु ! मेरे बच्चे व मेरी पत्नी ममता का प्यार भी मुझे हर पल एक नयी खुशी प्रदान करती है ! किसी महापुरूष ने कहा है, हम जब पैदा होते हैं तो हम रोते रहते हैं पर सारी दुनिया हंसती है, हमें अपने जीवनकाल में ऐसे काम करने चाहिए कि जब हम मरें तो हम हंसते रहें पर सारी दुनिया रोए........। आप सबकी दुआएं चाहिए कि मैं अपने जीवन में ऐसे कर्म कर सकूं........ जीवन मे परहित , सेवा , बेसहारे का सहारा बन सकु यही मेरी दिल की तमन्ना है ! परमेश्वर ने मुझे जो दिया उससे मे संतुष्ट हु ! ज्यादा मुझे चाहत नहीं ! सुबह मंदिर गया दादा नाकोड़ा पार्श्वनाथ के दर्शन किए ! गुरुदेव आचार्य श्री सूर्यसागर जी से कॉल करके से आशीर्वाद लिया ! मेरे लिए इससे बड़ा क्या आशीर्वाद हो सकता है ओर जब फेसबूक व व्हट्स अप पर देखा मुझे बहुत से मित्रो , भाईयो , बहनो , सखीयो , मेरे अनुज व अग्रज आदरणीय ने शुभकामना प्रेषित की ! मेसेंजर व व्हट्स अप अनगिनत मेसेज आए हुए थे ! कुछ बहनो व भाइयो ने लंबी उम्र की दुआ दी उन्हे मे जबाव नही दे पाया इस संदेश के माध्यम से सभी का आभार ज्ञापित करता हु ! एक बहन ने मुझे गत वर्ष जन्मदिवस पर नित्य मंदिर जाने का आदेश दिया तब से नित्य सुबह मंदिर जाता हु बड़ा शुकुन मिलता है ! आज फिर उस बहन ने एक प्रतिज्ञा करायी अपनी किसी प्रिय वस्तु का त्याग करो यह भी कोशिश करूंगा ! आज मुझे बड़ी खुशी होती है मेरे अनंत मित्रो की सूची मे बहुत से मित्र से मेरे वेचारिक मतभेद होते है ! पर कोई ऐसा मित्र नहीं जिससे मतभेद है मगर मनभेद नहीं ! जब भी बात होती है एक प्यार व अपनत्व से शायद इससे ज्यादा बड़ी अमूल्य निधि मेरे लिए ओर कोई नहीं हो सकती ! आप सभी भाइयो , बहनो , मित्रो , सखियो , अनुज व अग्रज का प्यार अपनत्व सदा बना रहे ! यही कामना
जन्‍मदिन के अवसर पर अपनी एक पुरानी कविता प्रस्‍तुत कर रहा हूं....
मेरे जीवन का
एक वर्ष और
बीत गया....,
धूमिल छवि
जिसकी
है मेरे पास.....।
थोडी खुशियां, थोडे गम
कहीं जीत, कहीं हार
यही तो है,
जिनके साए में
कट जाती है
जिंदगी.......।
एक स्‍वच्‍छंद आकाश
और है मेरे पास,
जिसमें लिखना है
मुझे अपना कल,
अपना आने वाला कल
उस कल को
खुशगवार बनाएगी
तुम्‍हारी,
सिर्फ तुम्‍हारी
दुआएं ......................
आपका अपना
उत्तम जैन (विद्रोही )
प्रधान संपादक
विद्रोही आवाज

No comments:

Post a Comment